N-95 मास्क को लेकर सरकार ने कही थी ये बात, जानिए कोरोना से बचने के लिए कैसा मास्क है कारगर

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

National Samachar : वैक्सीन के उपलब्ध होने या फिर एक डेफिनेट ट्रीटमेंट नहीं मिलने तक कोविड-19 महामारी से मास्क हमारी रक्षा का सबसे अच्छा तरीका है. स्टडी के अनुसार, मास्क पहनने से न केवल ट्रांसमिशन की रिस्क कम होती है, बल्कि मरीज के मास्क पहनने से यह इंफेक्शन को फैलने से भी कम कर सकता है.
विभिन्न प्रकार के मास्क अलग-अलग स्तरों की सुरक्षा प्रदान करते हैं. एन-95 मास्क को इम मामले में सबसे अच्छा माना जाता था. हालांकि सरकार ने एडवाइजरी जारी की है कि वॉल्व वाले एन-95 मास्क का उपयोग न किया जाए. ऐसे में इस बात पर फोकस आता है कि कोरोनोवायरस रिस्क को रोकने के लिए सबसे अच्छा मास्क अब कौनसा है.
एन-95 मास्क की समस्या
एन-95 मास्क प्लास्टिक की एक डिस्क के साथ फिट होते हैं, जिसे फेब्रिक में एक ‘वॉल्व’ के रूप में जाना जाता है. यह हवा को फिल्टर और ब्रीदिंग स्पोर्ट लिए होता है. ये मास्क पहले मुख्य रूप से एलर्जी और प्रदूषण को रोकने के लिए उपयोग किए जाते थे.
एन -95 मास्क व्यक्ति की सांस लेने वाली खराब हवा को बाहर निकालने में मदद करता है. संक्रमित व्यक्ति के द्वारा इसका उपयोग करने से यह परेशानी पैदा कर सकता है. अनफिल्टर्ड होने के बाद हवा पर्यावरण में रिलीज होती है और संक्रमण का फैलना आसान हो जाता है.
एन -95 मास्क के विकल्प
सर्जिकल या क्लॉथ मास्क (घर पर बना या खरीदा) का उपयोग करना भी आपको कोरोनावायरस से बचा सकता है. जबकि रेस्पायरेटरी मास्क को सबसे अच्छे प्रकार का मास्क माना गया है. सर्जिकल मास्क में ढीले हो सकते हैं जिससे माइक्रोब्स और जर्म्स जा सकते हैं. एफएफपी-1 मास्क एक रेस्पायरेटरी मास्क का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. इसे नाक और मुंह के चारों ओर अधिक कसकर फिट किया जाता है. इससे 95 प्रतिशत सुरक्षा मिलती है.
डब्ल्यू-95 मास्क के बारे में सबसे अच्छी बात कही जा रही है कि यह महामारी के समय में सबसे अधिक सुरक्षा देता है और कम्फर्ट है. इसमें प्रोटेक्टिव फेब्रिक की मल्टीपल लेयर्स होती हैं. चेहरे का मूवमेंट अच्छे से हो जाता है और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए नोज क्लिप होती है. अनुमान है कि यह 95 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस को कैप्चर कर सकते हैं और इंफेक्शन से अच्छी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. इनको पहनने वाले के आराम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन गया है, इसलिए एक्सरसाइज करते या फिर बाहर जाने पर पहनना आसान है.
मास्क ढीला न हो
मार्केट में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं. इसलिए एक अच्छा मास्क वह है जो वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है और अच्छी तरह से फिट बैठता है. नाक और मुंह को कवर करता है और छेद न हो. साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि मास्क ढीला नहीं हो जिससे वायरस की एंट्री को रोका जा सके.

रिपोर्ट ( राहुल सिंह )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *