बलिया से उठी लाॅकडाउन भत्ता देने समेत कई मांग

मनियर, बलिया। स्वयं सहायता समूहों का कर्ज माफ करने, प्रवासी एवं मनरेगा मजदूरों को रोजगार या दस हजार रूपये लाॅकडाउन भत्ता देने, बिजली बिल व किसानों का कर्ज माफ करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर भाकपा माले की ब्लॉक इकाई के नेतृत्व में सैकड़ों महिलायें एवं पुरुषों ने मनियर बस स्टैंड से जुलूस निकाल कर ब्लॉक मूख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। साथ ही मुख्यमंत्री को संबोधित आठ सूत्रीय ज्ञापन खंड विकास अधिकारी को सौंपा।
कामरेड वशिष्ठ राजभर ने कहा कि गांव-गांव में महिलाओं ने माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से स्वयं सहायता समूह के तहत कर्ज लिया है, लेकिन लाकडाउन के कारण उनका रोजगार छिन चुका है। वे कर्ज भरने में असमर्थ है। कंपनी के कर्मचारियों द्वारा पैसा वसूलने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, जबकि रिजर्व बैंक का कहना है कि महिलाओं से जबरन पैसा न वसूला जाय। कहा कि यदि सरकार पूंजीपतियों के लाखों करोड़ का कर्ज माफ कर सकती है तो गरीबों का हजारों रुपये का कर्ज क्यों नहीं माफ हो सकता है।
ऐपवा की जिला संयोजक रेखा पासवान ने कहा कि कंपनी के कर्मचारियों द्वारा जबरन वसूली के कारण महिलाओं के अंदर डर बना रहता है। यदि कोई महिला पैसे जमा न कर पाने की स्थिति में आत्महत्या करने को विवश होती है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। इस अवसर पर राधेश्याम चौहान, लीलावती देवी, जनार्दन सिंह, श्रीभगवान् चौहान, शंकर राजभर, सुभाष राजभर, दुर्गावती, भाग्यमनी, सुमन, आदि लोगों ने अपना विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता बसंत कुमार सिंह उर्फ मुन्नी सिंह एवं संचालन राजू राजभर ने किया।




अविनाश सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks