”इंटरनेशनल ह्यूमन राईट्स आर्गेनाइजेशन” (IHRO) ने अपना 11 वा वार्षिक स्थापना दिवस 2020 का समारोह वेबीनार के जरिये मनाया

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राजू बोहरा नई दिल्ली / वरिष्ठ पत्रकार

(नई दिल्ली) इंटरनेशनल ह्यूमन राईट्स ऑर्गेनाइजेशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय विश्व मानवाधिकार दिवस 2020 के मौके पर नयी दिल्ली में एक विशाल वेबीनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर (आईएचआरओ) ने अपना 11 वां स्थापना दिवस अपने दिल्ली मुख्यालय मैं मनाया। कोरोना महामारी के चलते इसमें ‘’इंटरनेशनल ह्यूमन राईट्स ऑर्गेनाइजेशन’’ के वर्ल्ड चेयरमैन डॉ नेम सिंह प्रेमी ने अध्यक्षता करते हुए लोगों को मानव अधिकार के सभी 30 आर्टिकल को भली-भांति समझाया और संस्था द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे हैं कार्यों का उल्लेख किया। आयोजित इस वेबीनार मैं भारत के आईएचआरओ के सभी राज्यों के अध्यक्ष और विभिन्न देशों के एंबेसडर और अध्यक्ष भी शामिल हुए।

वेबीनार से पूर्व कार्यालय में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया कुछ चुनिंदा लोगो ने ही हिस्सा लिया जिसमें संगठन के चेयरमैन डॉ नेम सिंह प्रेमी, राष्ट्रीय निदेशक डॉ राजेश कुमार, राष्ट्रीय सलाहकार मनोज चंद्रा, राष्ट्रीय निदेशक अनंगकर, एस.के नेगी के साथ-साथ  आईएचआरओ के विभिन्न पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया और अपने अपने विचार व्यक्त किए, जिसमें किसानों की समस्या पर चर्चा, ऑनलाइन शिक्षा पद्धति, पर्यावरण सुधार नीति, महिला एवं बाल विकास नीति, इत्यादि विषयों पर पर चर्चा की गई।

जिसमें एडवोकेट प्रियंका अनेजा,, एडवोकेट राखी वर्मा, एडवोकेट चमन प्रकाश, आईएचआरओ यूथ विंग के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह बिष्ट आदि मुख्य रूप से शामिल थे। (आईएचआरओ के राष्ट्रीय निदेशक डॉ राजेश कुमार, राष्ट्रीय सलाहकार मनोज चंद्रा और राष्ट्रीय निदेशक अनंगकर ने बताया की पिछले हमने इंटरनेशनल हुमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन का वार्षिक कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर नई दिल्ली के कॉस्टीटूशन क्लब में मनाया बहुत ही धूमधाम से मनाया था जो काफी सफल रहा था। इस साल कोरोना महामारी के चलते हमने वेबीनार के जरिये ही प्रोग्राम आयोजित किया गया। दिल्ली के अलावा अलग-अलग राज्यों में भी हमारे संगठन ने कोरोना महामारी के नियमो के तहत लोगो को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए तमाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *