मै अपनी फिल्मो और वेब सीरीज के जरिये आज की स्ट्रांग वूमेन को दर्शना चाहती हूँ- स्निग्धा मुखर्जी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राजू बोहरा नई दिल्ली / वरिष्ठ फिल्म पत्रकार

आज के कंपीटिशन के इस दौर में सफलता हर किसी को इतनी आसानी से नहीं मिलती बल्कि उसके लिए इन्सान को सच्ची लगन के साथ कड़ी मेहमत भी करनी जरुरी है। और साथ ही चाहिए कुछ कर दिखने की इच्छा शक्ति और जज्बा भी, तभी हम लोग अपने-अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते है, अपनी मंजिल, अपने कैरियर को हासिल सकते है। यह कहना है बहुमुखी प्रतिभा की धनी मल्टी टैलेंटेड स्निग्धा मुखर्जी का जो काफी समय से बॉलीवुड में बतौर निर्मात्री, निर्देशिका, गायिका और लेखिका के क्षेत्र में न सिर्फ लगातार सक्रिय है बल्कि बॉलीवुड में बतौर लेखिका और निर्देशिका के तौर पर अपनी अच्छी खासी पहचान भी बना चुकी है।

मूलरूप से बंगाल की रहने वाली स्निग्धा मुखर्जी लम्बे समय से बॉलीवुड मुंबई में ही ही रहती है और उन्होंने मुंबई से ही ऊच शिक्षा प्राप्त की है। स्निग्धा मुखर्जी के बारे में अगर यह कहा जाये की वो मल्टीटेलेंटेड प्रतिभा की धनी है तो शायद कुछ गलत नहीं होगा क्योकि वह अब तक अलग-अलग फील्ड में अपनी दमदार प्रतिभा को बखूबी दिखा चुकी है। हाल में एक खास इंटरव्यू में तेजी से उभरती मल्टीटेलेंटेड स्निग्धा मुखर्जी ने बताया की वह काफी समय से बॉलीवुड में बतौर निर्मात्री, निर्देशिका, लेखिका और सिंगर के तौर पर काम कर रही है और अब तक कई सारे चर्चित प्रोजेक्टों का सफल लेखन और निर्देशन कर चुकी है। स्निग्धा मुखर्जी ने

कहा की वो महिला सशक्तिकरण पर आधारित ऐसी फिल्मो, धारावाहिकों और वेब सीरीज का निर्माण और निर्देशन करना है जो दर्शको को मनोरंजन के साथ साथ सोशल मेसेज भी दे सके। स्निग्धा मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्मो, धारावाहिकों और शार्ट फिल्मो में एक लम्बी लिस्ट है जिसमे ‘’प्यार लाइफ में एक बार’’, ‘पूर्वी चेतावनी’, ‘’इस तरह है प्यार’’, ‘’जमीदारी हवेली मुखर्जी हाउस’’, ‘’माँ के साथ कुछ पल’’, दि डेविल दि ईविल एंटिटी’’, ‘’बाबू जी और हम सब’’,आदि मुख्य रूप से शामिल है। स्निग्धा को सस्पेंस थ्रीलर वाली फिल्मे बहुत पसंद है इसी लिए वो दो नई दिलचस्प सस्पेंस थ्रीलर वाली फिल्मो का लेखन और निर्देशन करने जा रही है जिनके शीर्षक है ‘’बगला नंबर 10’’, ‘’हेलो पुलिस स्टेशन’’।

गौरतलब है की स्निग्धा को निर्देशन विक्रम भट्ट की सस्पेंस थ्रीलर वाली सभी फिल्मे बहुत पसंद है और विक्रम भट्ट ही उनके फेवरेट फिल्म डायरेक्टर भी है जबकि स्निग्धा के फेवरेट फिल्म स्टार शाहरुख़ खान, फेवरेट अभिनेत्रियों में विद्या बालन और कंगना राणावत, फेवरेट सिंगर्स लता मंगेशकर, आशा भोसले, किशोर कुमार और फेवरेट म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया है। स्निग्धा मुखर्जी एक अच्छी डायरेक्टर, राइटर, के साथ साथ एक बहुत अच्छी सिंगर भी है जो बचपन से ही गा रही है उन्होंने बकायदा गीत-संगीत की विधिवत शिक्षा भी ली है। स्निग्धा के हस्बैंड मिन्टू मुखर्जी भी एक अच्छे सिंगर, म्यूजिक डायरेक्टर के साथ साथ एक अच्छे थिएटर आर्टिस्ट है। अपनी कामयाबी में अपनी कड़ी मेहनत माता-पिता और हस्बैंड के सपोट को मानती है।        

 आगे आपका लक्ष्य और आगामी योजना क्या क्या है? पूछने पर स्निग्धा मुखर्जी ने कहा की बॉलीवुड में बतौर निर्मात्री, निर्देशिका व लेखिका के तौर अपनी सफल पहचान बनना ही मेरा एकमात्र लक्ष्य है और साथ ही अपनी सिंगिंग भी जारी रखना चाहती है इसी लिए वह आज भी नियमित से रियाज भी करती है। मल्टी टैलेंटेड प्रतिभा की एक विशेषता यह है की ये एक शिक्षिका भी है और साथ है और साथ ही पीएचडी भी कर रही है। स्निग्धा का मानना है की हर फील्ड में कामयाब होने के लिए उच्च शिक्षा बहुत जरुरी है।  

[email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *