इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम 78 पर आउट

नई दिल्लीइंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ़ 78 रन बनाकर आउट हो गई.

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में ये भारत का नौवां न्यूनतम स्कोर है.

इंग्लैंड के गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने शानदार गेंदबाज़ी की और तीन-तीन विकेट लिए.

जेम्स एंडरसन ने सिर्फ़ छह रन देकर तीन विकेट लिए और उनकी धारदार गेंदबाज़ी के कारण ही भारत का शीर्ष क्रम ध्वस्त हो गया.

पाँच टेस्ट मैचों की सिरीज़ में भारत 1-0 से आगे है. पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था, जबकि दूसरे टेस्ट में भारत ने शानदार जीत हासिल की थी.

हेडिंग्ले में चल रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया.

लेकिन उनका फ़ैसला उस समय ग़लत साबित होता दिखा, जब बिना कोई रन बनाए सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल आउट हो गए.

उसके बाद जो विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, वो थमा नहीं. इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि भारतीय पारी में सबसे बड़ी साझेदारी चौथे विकेट के लिए हुई, जो 35 रनों की थी.

सिर्फ़ दो खिलाड़ियों का स्कोर दोहरे अंक में पहुँचा और वो थे राहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे. रोहित ने 19 और रहाणे ने 18 रन बनाए. इनके अलावा 16 अतिरक्त रनों ने भारत के 78 के स्कोर में अपना योगदान दिया.

प्रदर्शन

भारतीय पारी का सबसे बुरा क्षण वो था, जब 67 रन के स्कोर पर भारत ने चार विकेट गँवाए. भारत ने अपना छठा विकेट 67 रन पर गँवाया और इसी स्कोर पर भारत के नौ विकेट गिर चुके थे.

तीन खिलाड़ी अपना खाता भी नहीं खोल पाए. ये थे केएल राहुल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह. कप्तान विराट कोहली ने सात रन और ईशांत शर्मा ने आठ रन बनाए.

डेवोन कॉनवे: पहले टेस्ट में रचा ऐसा इतिहास जो कोई क्रिकेटर अब तक नहीं बना सका

यशपाल शर्मा: 1983 वर्ल्ड कप के हीरो जिन पर हमेशा रहा क्रिकेट का जुनून

इंग्लैंड की ओर से सबसे ज़्यादा तीन-तीन विकेट जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने लिए. ओली रॉबिन्सन और सैम करेन ने दो-दो विकेट लिए.

टेस्ट क्रिकेट में ये भारत का नौवाँ न्यूनतम स्कोर है. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में भारत का न्यूनमत स्कोर है 36 रन. दिसंबर 2020 में एडिलेड में भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट में 36 रन पर आउट हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks