कवि, लेखक, साहित्यकार एवं शिक्षाविद डॉ. विवेक गौतम महानगर ग्लोबल अचीवर्स अवार्ड 2021 से सम्मानित

राजू बोहरा /  नेशनल समाचार, नई दिल्ली

नई दिल्ली के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक एवं साहित्यिक केंद्र इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, लोदी एस्टेट के मल्टीपरपज़ सभागार में पाँचवा महानगर ग्लोबल अचीवर्स अवार्ड 2021 कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया जो स्वस्थ-भारत स्वच्छ भारत थीम के अंतर्गत फिट इंडिया, सेव वाटर और प्रैक्टिस योगा पर केंद्रित था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ राजनेता और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू, कार्यक्रम के संस्थापक-आयोजक रणवीर गहलोत और संयोजक अजय बसोया उपस्थित थे। थे।

इस अवसर पर साहित्य, शिक्षा, चिकित्सा, समाजसेवा, मीडिया, अभिनय, योग, आयुर्वेद, पोषण विज्ञान और पर्यावरण के क्षेत्र से 31 प्रमुख हस्तियों को सम्मानित किया गया। जिसमे लेखक और शिक्षाविद् के रूप में सुप्रसिद्ध कवि, लेखक, साहित्यकार एवं शिक्षाविद डॉ. विवेक गौतम को भी ‘पांचवे महानगर ग्लोबल अचीवर्स अवार्ड 2021’ से सम्मानित किया गया। डॉ.विवेक गौतम सामाजिक और साहित्यिक जगत का एक प्रतिष्ठित नाम हैं। वह राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने लेखन और कविताओं के माध्यम से अपनी एक विशिष्ट पहचान बना चुके हैं।

डॉ. गौतम पूर्व में भी ‘अटल बिहारी वाजपेयी राष्ट्रीय सम्मान’ जैसे अनेक सम्मानों से अलंकृत हो चुके है। डॉ. विवेक गौतम की काव्य-कृतियाँ आलोचनात्मक कृतियाँ और सामाजिक विषयों पर आधारित लगभग डेढ़ दर्जन किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। डॉ.गौतम हिंदी अकादेमी, दिल्ली सरकार की संचालन समिति के सदस्य भी रहे हैं। वह सुप्रसिद्ध सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था उद्भव के अध्यक्ष भी है। डॉ.गौतम गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले के मंच से काव्य-पाठ करने के साथ-साथ देश और देश से बाहर नार्वे, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, और मारीशस में अपनी काव्य प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks