आईएचआरओ ने अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया,मुख्य अतिथि रहे सीबीआई के पूर्व निदेशक डीआर कार्तिकेयन

राजू बोहरा / नेशनल समाचार, नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली के कालकाजी स्थित लोटस टेम्पल ऑडीटोरियम में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन भारत के बहाइयों के सार्वजनिक मामलों के कार्यालय के साथ साझेदारी में विश्व मानवाधिकार दिवस मनाया गया जिसके मुख्य अतिथि रहे सीबीआई के पूर्व निदेशक डीआर कार्तिकेयन। श्री कार्तिकेयन ने विशेष रूप से महामारी के दौरान लोगों की मदद करने में आईएचआरओ की भूमिका की सराहना की। महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की भूमिका की भी सराहना करते हुए कहा श्री कार्तिकेयन कहा जिस तरह से मेडिकल स्टाफ ने लोगों की मदद की वह बहुत सराहनीय है। कई डॉक्टरों ने तो चौबीस घंटे निस्वार्थ भाव से काम किया जिसे हम कभी नहीं भूल पायेगे।

इस अवसर पर बोलते हुए (आईएचआरओ के वर्ल्ड चेयरमैन डॉक्टर नेम सिंह प्रेमी ने इंटरनेशनल हुमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन के बारे में बात की और कहा संस्था का मकसद लोगो को उनके मानवाधिकारों के प्रति उनको जागरूक करना और समाज के उपेक्षित वर्ग के लोगो को उन्हें मुख्यधारा से जोड़ना है।

वरिष्ठ अधिवक्ता जीवी राव ने कहा कि अमीर और गरीब सभी मानव एक समान है इसलिए सरकारों के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य हो जाता है कि असमानताएं कम हों और कोई भी पीछे न रहे। अपने स्वागत भाषण में श्रीमती कार्मेल त्रिपाठी निदेशक, सार्वजनिक सूचना कार्यालय, भारत के बहाई के सार्वजनिक मामलों के कार्यालय ने कहा कीहम मानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अनिवार्य रूप से प्रतिभा और क्षमताओं के साथ निर्माता द्वारा संपन्न आध्यात्मिक प्राणी है और जीवन का उद्देश्य समाज के साथ-साथ संबंधित व्यक्ति के लाभ के लिए उस क्षमता का एहसास करना है।

८००इस मौके पर अलग-अलग क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और हस्तियों को सम्मानित किया गया। इनमें सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन, बटरफ्लाइज इंडिया, दीपालय, प्रोत्साहन, रजिया इस्माइल, बाल अधिकार कार्यकर्ता, मुरारी झा मेंटर टीचर, दिल्ली सरकार के स्कूल और हमारा मिशन डिगनिटी की संस्थापक नीना गोयल आदि मुख्यरूप से शामिल हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म्स के अध्यक्ष संदीप मारवाह, एज केयर इंडिया के उपाध्यक्ष ढींगरा, नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड की अध्यक्ष प्रो. कुसुमलता मलिक, पूर्व सांसद सत्या बहन और लायंस क्लब के अध्यक्ष गौरव गुप्ता, डॉ. राजेश कुमार, मनोज चंद्रा, डॉ. दीपेन्द्र चाहत, कैप्टन रमा आर्य, एडवोकेट संगीता शर्मा, डॉ. अतिप्रिय, डॉ.रंजीत वर्मा, दिनेश कालिया आदि मौजूद थे। इस मौके इंटरनेशनल ह्यूमन राईट्स आर्गेनाइजेशन के दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, बिहार, झारखण्ड, राजस्थान, और साउथ सहित देशभर के राज्यों से कार्यकर्ता भी आये हुए थे।

[email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks