अफ़ग़ान पॉप सिंगर अर्याना सईद ने पाकिस्तान को लताड़ा, भारत को कहा शुक्रिया

अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के क़ब्ज़े के बाद देश छोड़ने वालीं पॉप स्टार अर्याना सईद ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में पाकिस्तान की आलोचना की है तो वहीं भारत का शुक्रिया अदा किया है.

नई दिल्ली : उन्होंने कहा कि वो पूरे अफ़ग़ानिस्तान की ओर से भारत का आभार व्यक्त करना चाहती हैं और धन्यवाद कहना चाहती हैं.

अर्याना ने कहा कि बीते कई सालों में उनको यह एहसास हो चुका है कि अगर पड़ोस में कोई अच्छा दोस्त है तो वो भारत है.

“भारत हमेशा हमारे साथ अच्छे से पेश आया है. वे हमारे सच्चे दोस्त हैं, वे बहुत मददगार और भारत में जो हमारे लोग वहां पर शरणार्थी हैं उनके लिए दयालु हैं. भारत में रह चुके जिस भी हर अफ़ग़ान शख़्स से मैं मिली उन्होंने हमेशा भारतीय लोगों के लिए अच्छा ही कहा.”

इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान पर अफ़ग़ानिस्तान की राजनीति में दख़ल देने का आरोप लगाया है.

पाकिस्तान पर क्या बोलीं?

अर्याना ने कहा, “मैं उनको दोष देती हूँ. बीते कई सालों से लेकर अब तक हमने ऐसे वीडियो और सबूत देखे हैं जो बताते हैं कि तालिबान को सशक्त करने के पीछे पाकिस्तान है. जब भी हमारी सरकार किसी तालिबान को पकड़ती, वे पहचान देखते तो वह पाकिस्तानी व्यक्ति होता. ये बहुत स्पष्ट है कि ये वहीं हैं.”

“मैं उनको (पाकिस्तान) दोष देती हूँ और मुझे उम्मीद है कि वो पीछे रहेंगे और अब अफ़ग़ानिस्तान की राजनीति में दख़ल नहीं देंगे.”

इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से माँग की कि वे पाकिस्तान पर दबाव बनाएं और तालिबान की फ़ंडिंग रोकें.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लेकर उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि वे बैठेंगे और अफ़ग़ानिस्तान में शांति लाने के लिए समाधान ढूँढेंगे. मुझे उम्मीद है कि वे पाकिस्तान पर दबाव बना सकते हैं. मेरा मानना है कि हम अफ़ग़ानिस्तान में जिन बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं वे पाकिस्तान की वजह से हैं. हम जानते हैं कि तालिबान को पाकिस्तान फ़ंड देता रहा है.”

“उनको पाकिस्तान निर्देश देता रहा है, उनके बेस पाकिस्तान में हैं और वहां पर उन्हें ट्रेनिंग मिलती है. मुझे उम्मीद है कि सबसे पहले वे उनके सभी फ़ंड्स को काटेगा और पाकिस्तान को कोई फ़ंड्स नहीं देगा ताकि उनके पास तालिबान को फ़ंड देने के लिए पैसे न रहें.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks