कोरोना का टीका: देश में टीकाकरण का आंकड़ा 55 करोड़ के पार, आज 77 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए।

नई दिल्ली : देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। इसके अलावा कोरोना टीकाककण के मामले में 50 करोड़ का आंकड़ा 14 अगस्त को छुआ था। मंडाविया ने इसे लेकर एक ट्वीट में कहा कि टीकाकरण के मामले में यह देश की रिकॉर्ड उपलब्धि है।

पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ टीकाकरण का आंकड़ा 55 करोड़ से अधिक हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोमवार को देश में 77 लाख दे हजार 524 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। बता दें कि देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। इसके अलावा कोरोना टीकाककण के मामले में 50 करोड़ का आंकड़ा 14 अगस्त को छुआ था। मंडाविया ने इसे लेकर एक ट्वीट में कहा कि टीकाकरण के मामले में यह देश की रिकॉर्ड उपलब्धि है।

इससे पहले देश में सोमवार को कोरोना के मामले में कमी के साथ-साथ मृतकों की संख्या में भी कमी आई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कल कोरोना के 32,937 नए मामले आए थे, जबकि 417 लोगों की मौत हुई। वहीं 35,909 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। फिलहाल देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3,81,947 है। वहीं देश में कुल मृतकों की संख्या की बात करें तो यह 4,31,642 हो गई है और अब तक कुल स्वस्थ मरीजों की संख्या 31411924 हो गई है।

कुछ सप्ताह पहले तक दुनिया भर के देशों को कोरोना की वैक्सीन निर्यात करने वाला भारत अब ख़ुद ही टीकों की कमी से जूझ रहा है.

भारत उन देशों में गिना जाता है जिसकी टीके बनाने की क्षमता कई विकसित देशों से ज़्यादा है.

वैक्सीन का निर्यात अब रोक दिया गया है जिससे कई देशों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही है, जबकि सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने टीका इम्पोर्ट करने का ग्लोबल टेंडर जारी किया है.

देश भर में टीका लगाने वाले सैकड़ों केंद्र वैक्सीन ना उपलब्ध होने के कारण बंद कर दिये गए हैं.

कई देशों में नहीं शुरू हो सका टीकाकरण

दुनिया में ऐसे दर्जनों देश हैं जहाँ कोरोना टीकाकरण शुरू नहीं हो सका है क्योंकि उनके पास टीका खरीदने के लिए पैसे और इसे बनाने के लिए साधन नहीं हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक पिछले साल से बार-बार ये कहते आ रहे हैं कि ग़रीब और कम आय वाले देश टीकाकरण में पीछे छूट गए हैं.

उन्होंने पिछले महीने ही धनी देशों की आलोचना करते हुए कहा था कि वो अपनी खुद की आबादी के लिए ज़रूरत से ज़्यादा वैक्सीन ऑर्डर कर रहे हैं और ग़रीब देशों की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं.

उन्होंने पिछले महीने कहा था कि दुनिया भर में लगाए गए टीकों का केवल 0.3% गरीब देशों में लोगों तक पहुँचा है.

बीबीसी को मिले आंकड़ों के मुताबिक़ 10 मई तक दुनिया भर में 1.30 अरब वैक्सीन डोज़ लगाए जा चुके थे जिनमें 32.6 करोड़ वैक्सीन के साथ चीन सबसे आगे है.

अमेरिका दूसरे स्थान पर है और अब तक उसने लगभग 26 करोड़ लोगों को टीके लगाए हैं.

यूरोपीय संघ ने 17.2 करोड़ और चौथे नंबर पर भारत ने 17 करोड़ लोगों को टीके दिए हैं. लेकिन अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कई ग़रीब देशों में वैक्सीन देने की रफ़्तार बहुत सुस्त है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications    OK No thanks